WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी

भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी : दोस्तों आज के समय में अ गूगल का नाम किसी ने  नही सुना है। ऐसा हो नहीं सकता। क्योंकि आज हर कोई गूगल सर्च इंजन इस्तेमाल करता है अगर आप कंप्यूटर भाले ही उपयोग नहीं करते हैं लेकिन आप मोबाइल जरूर इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन उसमें भी  किसी भी चीज को सर्च करने के लिए गूगल जरूर उपयोग करते होंगे।

लेकिन आप जानना में जानते हैं? गूगल की खोज किसने की थी, गूगल की स्थापना कब और किसने की l, गूगल का पूरा नाम क्या है,भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी? अगर आप इन सब के बारे में नहीं जानते हैं तो लेख मैं लास्ट तक बन रहे। यहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी जाएगी।

गूगल की खोज किसने की थी

आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अगर किसी सर्च इंजन की इस्तेमाल किया जाता है तो वह है गूगल सर्च इंजन लेकिन 80% लोग नहीं जानते हैं गूगल की खोज किसने की थी। दोस्तों, यदि आप भी जानना चाहते हैं गूगल की खोज किसने की थी तो मैं आपको बता दूं, गूगल की खोज दो आदमी ने की है जिनका नाम लैरी पेज और सर्गे ब्रिन।

ये दोनो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र रहे, तभी इन दोनो ने इस गूगल की खोज की। सबसे पहले 1996 में उन्होंने “बैकरब”   नाम का एक सर्च इंजन निर्माण किया था । इस बैकरब को रैंकिंग करने के लिए एक नई एल्गोरिथम का उपयोग करते थे। 1998 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने इसे “बैकरब”   नाम को बदलकर “गूगल इंक.”  कर दिया है। उसके बाद  से गूगल का नाम गूगल है और अभी तक इस नाम कोई भी बाद्लाव नहीं किया गया है. आज के समय में गूगल को बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता है. जितने भी मोबाइल या कंप्यूटर यूजर है सभी लोग इटरनेट उपयोग करने के लिए गूगल ही उपयोग करते हैं.

गूगल की स्थापना कब हुई और किसने की

दोस्तों  आपके ऊपर में बताया है गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन किया है । इन दोनों ने ही 1998 को “बैकरब” नाम से बदलकर “गूगल इंक” कर दिया है और तब से आज तक गूगल दुनिया का सबसे उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन बन गया। दोस्तों आपको पता होना चाहिए गूगल की मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में है। इस मुख्यालय में कर्मचारियों की संख्या 20000 से भी अधिक है। और इस मुख्यालय का आकार 120 एकड़ में फैला हुआ है। यहां गूगल की एंप्लॉई को बहुत सारे सुविधा दी जाती है जैसे :

  • 100 से अधिक इमारतें
  • कई रेस्तरां और कैफे
  • एक जिम
  • एक स्विमिंग पूल
  • एक मसाज पार्लर
  • एक गेम रूम
  • एक डॉग पार्क
  • एक 2.6 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा और बाइकिंग ट्रेल
  • सौर ऊर्जा पैनल
  • इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन इत्यादि।

गूगल का पूरा नाम क्या है

बहुत सारे लोग गूगल का पूरा नाम जानना चाहते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं, गूगल का कोई अधिकारी पुरा नाम नहीं है। यह “googol” शब्द का गलत वर्तनी है, यह  1 के बाद 100 शून्यों का मान है। हालांकि, “googol” शब्द का गलत वर्तनी होने के बावजूद,  यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। और आज के समय में गूगल को इंटरनेट नाम देते है। गूगल बहुत तरह की सेवा प्रदान करता है। जैसे की Google Search, Google Maps, Google Translate, YouTube, Gmail और
Android शामिल है।

भाले ही आप किसी भी कंपनी का मोबाइल को उपयोग करते हैं, लेकिन उसमे आप गूगल की प्रोडक्ट को जरुर उपयोग करते है. गूगल ने एंड्राइड का निर्माण किया है और जितने भी एंड्राइड मोबाइल है. उन सभी में पहले से ही गूगल की ऐप इनस्टॉल किया हुआ रहता है और यदि आप इसे डिलीट भी करना चाहे तो आप इसे डिलीट नहीं कर पाएंगे.

भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी

जैसे कि मैं आपको बताया है गूगल भारत की नहीं बल्कि अमेरिका की कंपनी है। लेकिन इस कंपनी अपना कार्यालय भारत में भी स्थापित कर दिया है। सर्वप्रथम गूगल ने भारत में पहली बार 18 जनवरी 2004 को पहला कार्यालय हैदराबाद में स्थापित किया था।

और आज के समय में गूगल का कार्यालय  भारत के कई जगह पर है जैसे: बेंगलुरु, गुड़गांव, मुंबई, चेन्नई, और हैदराबाद में कार्यालय  इस्थित है। गूगल यूजर की सुरक्षित को देखते हुए उनको जानकारी देते हैं. यूजर की कोई भी डाटा को लिक नहीं होने देते हैं.

यूजर की सुरक्षा के लिए भी बहुत ही कड़ी मेहनत करता है. अगर हम बात करे इन्टरनेट की दुनिया तो यह बहुत बड़ा है. अपने शायद डार्क वेब का नाम जरुर सुना होगा. डार्क वेब भी इन्टरनेट का ही हिस्सा है जहाँ बहुत तरह की गतल चीजों की लें देन की जाती है और अजीब- गरीब चीजों की सर्च भी होती है. यह बिलकुल भी सुरक्षा नहीं है. इसलिए गूगल इन तक लोगों को पहुँचने नहीं देते है.

गूगल का सीईओ कौन है

वर्तमान में गूगल का सीईओ सुंदर पिचाई है। सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 को भारत में हुआ था। सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल को ज्वाइन किया उसके बाद से वह अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं। लेकिन सुंदर पिचाई को 2015 में गूगल का सीईओ बना दिया गया है।

इन्हें भी जरुर पड़े.

sora open ai क्या है

गूगल ड्राइव क्या है और कैसे उपयोग करे?

हाइब्रिड कंप्यूटर क्या है और किसलिए उपयोग किया जता है?

कंप्यूटर में कितने पार्ट होते हैं?

गूगल का पिता कौन है

वैसे मैं आपको बता दूं, गूगल कोई इंसान नहीं है और इसका कोई पिता भी नहीं है। अगर हम देखे जाए तो गूगल का निर्माण लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने किया था। तो आप इन्हें ही गूगल का पिता मान सकते हैं। इन दोनों ने ही गूगल अविष्कार किया था.

यह आज दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला सर्च इंजन है, हालांकि गूगल के अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे सर्जन उपलब्ध है परंतु उन सब की तुलना में गूगल ही ज्यादा उपयोग किया जाता है और यह कोई भी जानकारी को बहुत सटीक तरीके से प्रदान करता है।

अन्तिम् शब्द.

आज यहाँ इस आर्टिकल में आपने जाना भारत में गूगल की स्थापना कब हुई थी, गूगल की खोज किसने की थी, गूगल की स्थापना कब और किसने की , गूगल का पूरा नाम क्या है? उम्मीद करते है यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मददगार रहा होगा. यदि आप और इसी तरह की आर्टिकल पड़ना चाहते हैं तो ऊपर में whatsapp ग्रुप का लिंक दिया गया है. उसमे क्लीक करके ज्वाइन करे ताकि जब भी कोई आर्टिकल लिखे जाएंगे तो वह आपको मिल जाए.

Leave a comment